काम की खबर : पेट्रोल-डीजल भराते समय “0” नहीं, यह चीज देखना है जरूरी

 पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर ये काम हम आमतौर पर करते ही हैं. करना भी चाहिए. लेकिन एक और जरूरी चीज देखने की हम जहमत नहीं उठाते. जब भी आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) भरवाने जाते हैं, आपकी नजर फ्यूल डिस्पेंसर मशीन के मीटर पर होती है। आप गलती से ‘जीरो’ देखना नहीं भूलते और अगर आप भूल जाएं तो पेट्रोल डालने से पहले पेट्रोल पंप का स्टाफ आपको याद दिला लेता है। मीटर पर जीरो देखकर आप भी यकीन कर लेते हैं आपकी गाड़ी में एकदम सही पेट्रोल यहां है। पेट्रोल पंप वाले ने आपके साथ कोई धोखा नहीं किया है।

 

ये भी पढ़े- आपका व्हाट्स एप कोई दूसरा तो इस्तेमाल नहीं कर रहा, पढ़ सकते है संकट में, ऐसे करे पता

अगर आप भी अब तक सिर्फ फ्यूल डिस्पेंसर मशीन मशीन पर जीरो देखकर खुश होने वालों में से हैं जो जरा संभल जाइए। मीटर पर जीरो दिखने के बाद भी पेट्रोल पंप पर आपके साथ गड़बड़ हो सकती है। जीरो नहीं पेट्रोल पंप पर सारा खेल डेंसिटी के साथ हो रहा है। जीरो नहीं देखने से हो सकता है कि पेट्रोल भरने वाला आपके साथ कुछ खेल कर ले, थोड़ी कम पेट्रोल डाले, लेकिन अगर डेंसिटी में गड़बड़ी हुई तो आपको लाखों की चपेट लग सकती है।

​जीरो नहीं यहां भी रखें नजर

पेट्रोल पंप पर जब भी फ्यूल डलवाने जाए तो मीटर पर सिर्फ जीरो ही चेक नहीं करें बल्कि पेट्रोल-डीजल की डेंसिटी का भी ख्याल रखें। आपको बता दें कि डेंसिटी का सीधा संबंध पेट्रोल या डीजल की शुद्धता से है। सरकार ने पेट्रोल-डीजल की शुद्धता के लिए इसके मानक तय किए हैं। लेकिन इस मानक में छेड़खानी कर पेट्रोल पंप पर आपके साथ फ्रॉड हो सकता है । खराब क्वालिटी वाला पेट्रोल आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचाता है।

​क्या है डेंसिटी और कैसे करें चेक​

डेंसिटी का मतलब किसी पदार्थ का घनत्व है। बोलचाल की भाषा में समझे तो पदार्थ या किसी उत्पाद के गाढ़ेपन को आप उसकी डेंसिटी समझ सकते हैं। यानी किसी प्रोडक्ट को तैयार करने में उसमें कौन सा प्रदार्थ कितना मिलाना है ये तय होता है। जब निश्चित मात्रा में तत्वों को मिलाकर कोई प्रोडक्ट तैयार किया जाता है तो उसी के आधार पर उस प्रोडक्ट की क्वालिटी तय की जाती है। अगर इसमें गड़बड़ी या मिलावट की गई तो जाहिर सी बात है कि आपको सही प्रोडक्ट नहीं मिलेगा।

​कैसे करें चेक​

सरकार ने पेट्रोल-डीजल की डेंसिटी तय कर रखी है। अगर इसमें किसी भी तरह की मिलावट हो जाए तो प्रोडक्ट की क्वालिटी गिर जाती है। पेट्रोल की शुद्धता डेंसिटी 730 से 800 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है तो वहीं डीजल की शुद्धता डेंसिटी 830 से 900 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है। हालांकि तापमान में बदलाव के कारण इसके आंकड़े फिक्स नहीं है। ये ऊपर-नीचे होते रहते हैं। रोज सुबह पेट्रोल-डीजल की कीमत के साथ उसकी डेंसिटी भी अपडेट की जाती है। अगर पेट्रोल पंप पर तय रेंज से डेंसिटी नीचे या ऊपर है तो समझ जाइए की इसमें मिलावट हुई है।

 

ये भी पढ़े- Health Tips : क्या आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी? तो जान लीजिए ये नुकसान

 

​पेट्रोल की डेंसिटी चेक करने का तरीका​

पेट्रोल की डेंसिटी चेक करने के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है। आपको इसकी डिस्प्ले मशीन पर दिख जाएगी। पेट्रोल-डीजल की रसीद पर भी इसकी जानकारी होती है। अगर आप चाहे तो पेट्रोल पंप पर डेंसिटी जार से इसकी जांच करवा सकते हैं। इसके अलावा आप फिल्टर पेपर की मदद से डेंसिटी चेक कर सकते हैं। फिल्टर पेपर पर पेट्रोल की दो बूंद डाले। 2 मिनट में पेट्रोल उड़ जाएगा। अगर सूखने के बाद पेपर पर गहरे रंग का दाग दिखे तो समझ जाएं कि पेट्रोल मिलावटी है।

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.