बच्चों के लिए निवेश प्लान, इन 5 म्‍यूचुअल फंड्स में करें इनवेस्‍ट मिलेगा करोड़ों का रिटर्न

आज के समय में पेरेंट्स अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए सेविंग्स के बजाय निवेश के बेहतर विकल्प तलाश रहे हैं। बच्चों के लिए किया जाने वाला निवेश अक्सर लंबी अवधि के लिए होता है और बढ़ती महंगाई को देखते हुए हर कोई ये चाहता है कि उन्हें बेहतर रिटर्न मिले।हम सभी म्यूचुअल फंड में निवेश इसलिए करते हैं ताकि हमारे बच्चों का भविष्य सुधर सके या फिर आने वाले समय में हमारे बच्चे उस पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़े- टाइगर श्रॉफ के हमशक्ल, वही बॉडी, वही लुक्स, फोटोज देख यकीन कर पाना मुश्किल

म्यूचल फंड कुछ ऐसा महत्वपूर्ण विकल्प बन चुका है जिसका उपयोग हर कोई कर रहा है या अमीर या गरीब के लिए नहीं हर कोई इसका इस्तेमाल कर सकता है और इसमें निवेश कर सकता है अगर आप हर महीने ₹100 भी बचा सकते हैं और निवेश करना चाहते हैं तो आप आने वाले समय में अच्छे रिटर्न कमा सकते हैं.

अगर आप अपने बच्चे के लिए एक बेहतर भविष्य की कामना करते हैं तो आपको अभी से निवेश के बारे में सोचना चाहिए और निवेश करना चाहिए आप जब किसी निवेश फंड में या फिर स्टॉक बॉन्ड मनी मार्केट में पैसा डालते हैं तो वहां पर आपको अच्छे रिटर्न मिलते हैं इसी प्रकार से आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं और आने वाले समय में अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।बच्चों के लिए एक चिल्ड्रन गिफ्ट म्यूचल फंड सबसे बेस्ट म्युचुअल फंड स्कीम है

जो बचत के साथ काफी अच्छे रिटर्न भी देती है आप प्रत्येक बच्चों के लिए अलग-अलग या सामूहिक रूप से निवेश शुरू कर सकते हैं जब आपके बच्चे 18 वर्ष के हो जाएंगे तो उनके निधि का हिस्सा उनको मिल जाएगा इसके लिए आपके पास आवश्यक डॉक्यूमेंट होने चाहिए तभी आप खाता खोल सकते हैं और आसानी से निवेश शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी इसके बाद आप निवेश कर सकते हैं और अपने मनचाहे निवेश में बदलाव भी कर सकते हैं याद रखें आपको अपने बच्चे को पैसे देने नहीं है बल्कि आपको उसके बेहतर भविष्य के लिए पैसे को निवेश करना है।

बच्चोंकेलिएबेस्टम्युचुअलफंडप्लान

HDFC Children’s Gift Fund

Axis Children Gift Fund

ICICI PRUDENTIAL child Care

UTI children Career Plan

Tata Young Citizens Fund

 

ये भी पढ़े- Infinix Note 30 VIP हुआ लॉन्च, 12GB रैम, 108MP कैमरा, जाने कीमत और फ़ीचर्स

ध्यानदेनेयोग्यबातें

आप बच्चों के लिए इनमें से किसी भी म्यूचल फंड का चुनाव कर सकते हैं और आने वाले समय में अपने बच्चे का भविष्य सुधार कर सकते हैं अगर आप अभी से निवेश करते हैं तो आप एक संपत्ति के रूप में अपने बच्चे को गिफ्ट कर सकते हैं और आने वाले समय में आप उसको कुछ अच्छा निवेश अमाउंट दे सकते हैं जिससे वह भविष्य में कुछ अच्छे कार्य कर सकता है इसके साथ ही कुछ डाक्यूमेंट्स लगेंगे जिससे आप खाता खोल सकते हैं और निवेश शुरू कर

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.