Laptop Tips : काम करते वक्त लैपटॉप हो जाता है गर्म? , अगर हां तो ये टिप्स अपनाए

लैपटॉप और कंप्यूटर (Laptop And Computer) का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. वहीं वर्क फ्रॉम होम में भी ज्यादातर लोग लैपटॉप और कंप्यूटर की ही मदद लेते हैं. हालांकि, बहुत देर तक लगातार काम करने पर कई लोगों का लैपटॉप गर्म होने लगता है. ऐसे में कुछ आसान तरीके लैपटॉप के गर्म होने की दिक्कत (Laptop) को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें- WhatsApp में जल्द आने वाला ये कमाल का फीचर, वीडियो कॉलिंग में मिलेगा ये खास ऑप्शन

वैसे तो कुछ घंटों तक इस्तेमाल करने पर अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स गर्म हो जाते हैं. मगर, लैपटॉप में ये समस्या आमतौर पर देखने को मिलती रहती है. जिसके चलते कुछ देर तक काम करने के बाद, लैपटॉप की ओवरहीट यूजर्स के लिए परेशानी का कारण बन जाती है. तो आइए हम आपको बताते हैं लैपटॉप के ओवरहीट होने की वजह और इसके सॉल्यूशन के बारे में.

लैपटॉप गर्म होने का कारण

बता दें कि हर लैपटॉप में वेंटिलेशन सिस्टम होता है. वेंटिलेशन सिस्टम में मौजूद सीपीयू फैन लैपटॉप की हीट को बाहर ट्रांसफर करने में मददगार होते हैं. हालांकि, कभी-कभी लैपटॉप में धूल जमने के कारण वेंटिलेशन सही तरह से फंक्शन नहीं कर पाता है. जिसके चलते लैपटॉप ओवरहीट होना शुरू हो जाता है.

वेंटिलेशन सिस्टम साफ करें

लैपटॉप को गर्म होने से बचाने के लिए लैपटॉप के अंदर जमी धूल साफ करना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप लैपटॉप इंजीनियर की मदद ले सकते हैं. हालांकि, अगर आप लैपटॉप के हार्डवेयर से अच्छी तरह वाकिफ हैं. तो आप घर पर ही लैपटॉप को खोलकर किसी मुलायम ब्रश से लैपटॉप के पार्ट्स को साफ कर सकते हैं.

ओरिजनल चार्जर का करें इस्तेमाल

लैपटॉप को चार्ज करने के लिए हमेशा लैपटॉप के ओरिजल चार्जर का ही इस्तेमाल करना बेहतर रहता है. बता दें कि लोकल चार्जर यूज करने से न सिर्फ लैपटॉप की बैटरी खराब होने का खतरा रहता है बल्कि इससे आपका लैपटॉप हीट भी करने लगता है.

चार्जिंग का रखें ध्यान

कुछ लोग लैपटॉप को चार्जिंग में लगाकर काम में व्यस्त हो जाते हैं और लैपटॉप को समय पर चार्ज से निकालना भूल जाते हैं. ऐसे में ओवर चार्ज होने से लैपटॉप अक्सर गर्म हो जाता है. इसलिए लैपटॉप को चार्ज करते हुए चार्जिंग के समय पर विशेष ध्यान देना न भूलें और बैटरी फुल होने के बाद चार्जर को तुरंत रिमूव कर दें.

लैपटॉप की सफाई

लैपटॉप को हीट से बचाने के लिए बाहरी सफाई के साथ-साथ अंदर की सफाई भी जरूरी होती है. दरअसल, आपके लैपटॉप में पड़े एप्लीकेशन भी बैकग्राउंड में रन होने के कारण लैपटॉप को गर्म करने में सहायक होते हैं. इसलिए लैपटॉप को हीटिंग से बचाने के लिए. इस्तेमाल न होने वाले सभी एप्स को लैपटॉप से फौरन डिलीट कर दें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. thegyanbox.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.