कंप्‍यूटर से भी तेज चलने लगेगा दिमाग, ये 10 आदतें होना बहुत जरूरी

 ये आप भी जानते हो कि दिमाग स्वस्थ (Healthy Brain) रहेगा तो आप कोई भी काम सही ढंग से कर सकेंगे. मौजूदा वक्त में तेज दिमाग और अच्छी याददाश्त एक सफल व्यक्ति की निशानी है, जो हर काम बड़ी ही समझदारी और चतुराई से करते हैं लेकिन ऐसा सिर्फ उन्हीं लोगों के साथ होता है, जो अपना दिमाग तरोंताजा और फ्रेश रखते हैं। कभी गौर करेंगे तो पाएंगे कि तेज याददाश्त वाले लोग अपनी कुछ अच्छी आदतों पर विशेष रूप से ध्यान देते हैं, जैसा दूसरो को भी करने की जरूरत होती है क्योंकि आपकी ये आदतें ही आपके दिमाग पर सीधा असर डालती हैं।

 

ये भी पढ़े- टमाटर के लिए दुकानदार ने तैनात किए बाउंसर, जानिए क्या है मामला

जी हां, अगर आप अपनी इन आदतों पर गौर करेंगे तो याददाश्त और दिमाग को तेज बनाने में आपको मदद मिलेगी। इस लेख में हम आपको रोजमर्रा के जीवन की कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी याददाश्त को सीधेतौर पर प्रभावित करती हैं।

तेज दिमाग और याददाश्त के लिए जरूरी आदतें

1-सबसे पहला काम आपको ये करना है कि सुबह-शाम और रात में पी जाने वाली चाय-कॉफी को छोड़ना होगा। आप जितनी मात्रा में चाय और कॉफी पिएंगे उतना ही आपका दिमाग प्रभावित होगा। आप इसके बजाए ग्रीन टी पी सकते हैं, जो आपकी याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

2-आपको अपनी डाइट से घी को बाहर करना होगा और उसकी अखरोट का सेवन शुरू करना होगा। तेज दिमाग और याददाश्त के लिए अखरोट का सेवन बहुत ही जरूरी है।

3-आपको अपने डेली डाइट प्लान से पिज्जा, बर्गर, कचोरी, समोसा निकालकर बाहर रख देना चाहिए और साबुत अनाज का विकल्प चुनना चाहिए।

4- आपको कभी भी पेट फुल करने के लिए खाना नहीं खाना चाहिए। भले ही आप दिन में 5 बार खाना खाएं लेकिन पेट फुल न रखें।

5- दिन में कम से कम कुछ देर पैदल चलने की कोशिश करनी चाहिए या फिर शारीरिक रूप से सक्रिय रहना चाहिए।

6-अगर आप प्रतिदिन मीठा, परांठे, पकौड़ी खाते रहते हैं तो इन्हें खाने के बाद आपका शरीर कंफर्ट जोन में पहुंच जाता है और आपका दिमाग कुछ ना करने की स्थिति में पहुंच जाता है। इसलिए ऐसी चीजों का इस्तेमाल कम से कम करें।

7-इस बात को खास ख्याल रखें कि आप मल्टी टास्किंग बिल्कुल न करें। मल्टीटास्किंग करने से आपके दिमाग पर बेफिजूल का जोर पड़ता है। आप एक समय में एक काम करें और पूरे मन से करें। मल्टी टास्किंग से काम में गलती होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ऐसी चीजों से दूर रहे हैं।

8-आप किस्से-कहानियों वाली किताबें पढ़ना छोड़ दें। उसके बजाए धार्मिक पुस्तकें पढ़ें जैसे रामचरितमानस का उत्तरकांड, गीता, सत्यार्थ प्रकाश, स्वामी विवेकानंद। ये किताबें आपके ज्ञान को बढ़ाने के साथ-सा नए मार्ग दिखाने का काम करती हैं।

9-आप अगर इनडोर गेम्स के शौकीन हैं तो आपको निश्चित रूप से चैस खेलनी चाहिए क्योंकि चैस खेलने से दिमाग को तेज और याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इसलिए आपको चैस खेलनी चाहिए।

10- दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें क्योंकि पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से आपका दिमाग तरोंताजा और फ्रेश रहता है। इसलिए भूलकर भी रात को देर से न सोएं और न ही देर से उठें। आप दिन में अपनी नींद पूरी लें।

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.