WhatsApp ने रिलीज किया नया फीचर, अब नहीं दिखेगा आपका फोन नंबर

यदि चैटिंग और मैसेजिंग के लिए आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। WhatsApp कथित तौर पर कम्युनिटी के सदस्यों के लिए एक नया प्राइवेसी फीचर शुरू कर रहा है। पहले कहा गया था कि नया फीचर टेस्ट किया जा रहा है, जो यूजर्स को किसी कम्युनिटी में शामिल होने के दौरान अपने फोन नंबर को छिपाने की सुविधा देगा। कथित तौर पर “फोन नंबर प्राइवेसी” नाम का फीचर सभी Android और iOS बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। इसके साथ, यूजर्स कम्युनिटी के अन्य सदस्यों से अपना नाम और फोन नंबर छिपाकर बातचीत में भाग ले सकते हैं और मैसेज पर अपने रिएक्शन दे सकते हैं।

 

ये भी पढ़े- बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़ों की घर में एंट्री, ये 10 टिप्स आएंगे काम, अंदर नहीं आ सकेगा एक भी

Meta के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने आधिकारिक तौर पर यह खुलासा नहीं किया है कि वह सभी यूजर्स के लिए फोन नंबर प्राइवेसी फीचर को कब लाइव करना चाहता है। WhatsApp फीचर ट्रैकर WABetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप ने सभी Android और iOS बीटा टेस्टर्स के लिए कम्युनिटी के लिए एक फोन नंबर प्राइवेसी फीचर जारी किया है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह सभी Android और iOS बीटा टेस्टर्स के लिए क्रमशः Android पर WhatsApp beta वर्जन 2.23.14.19 और iOS के लिए बीटा वर्जन 23.14.0.70 पर उपलब्ध है।

इस फीचर की मदद से किसी कम्युनिटी से जुड़ते समय यूजर का फोन नंबर सभी अन्य सदस्यों से छिपाया जा सकता है। वर्तमान में, ‘कम्युनिटी अनाउंसमेंट ग्रुप इंफो’ में कम्युनिटी मेंबर्स की लिस्ट पहले से ही छिपी हुई है, लेकिन यदि कोई यूजर रिएक्शन के जरिए बातचीत में शामिल होता है, तो उसका फोन नंबर दिखाई देता है। नया फोन नंबर प्राइवेसी फीचर यह सुनिश्चित करेगा कि किसी मैसेज पर रिएक्शन जोड़ते समय भी यूजर का कॉन्टैक्ट नंबर कम्युनिटी के अन्य सदस्यों को नहीं दिखाई दे। रिपोर्ट में कम्युनिटी के लिए फोन नंबर प्राइवेसी फीचर दिखाने वाला एक स्क्रीनशॉट भी शामिल है, जिससे यूजर्स को यह पता चलता है कि जब यह व्यापक रूप से शुरू होगा तो यह कैसा दिख सकता है।

इसे ‘कम्युनिटी अनाउंसमेंट ग्रुप इंफो’ से एक्सेस किया जा सकता है। इस फीचर को चालू करते समय, व्हाट्सऐप यूजर्स को सचेत करता है कि उनका नंबर कम्युनिटी एडमिन और उन सदस्यों को छोड़कर अन्य प्रतिभागियों से छिपा रहेगा, जिन्होंने पहले से ही अपने कॉन्टैक्ट नंबर सेव करे हैं। यह नया प्राइवेसी फीचर केवल कम्युनिटी के सदस्यों के लिए लागू है, क्योंकि कम्युनिटी एडमिन का फोन नंबर हमेशा दिखाई देता है।

यूजर्स के पास बाद में प्राथमिकता के अनुसार इसे विशिष्ट कम्युनिटी मेंबर्स के साथ शेयर करने का ऑप्शन भी होगा। हालांकि, WhatsApp ने अभी तक आधिकारिक तौर पर फोन नंबर प्राइवेसी फीचर के रोलआउट की घोषणा नहीं की है। अंतिम रिलीज से पहले इसमें बदलाव हो सकता है। यदि आप नए सिक्योरिटी फीचर को आजमाना चाहते हैं, तो आप Google Play, Apple Store और TestFlight ऐप से WhatsApp का लेटेस्ट बिल्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.