जानिए आखिर क्यों Whatsapp का DP होता है गोल, जानें- इसके पीछे की वजह…

टेक्नोलॉजी (Technology) ने लोगों को इतना बदल दिया है कि लोग अब अपना आधा से अधिक समय अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिता रहे हैं. हालांकि कुछ लोग सोशल मीडिया पर अपना समय गवा कर लाखों कमा रहे हैं. वहीं कुछ ऐसे लोग ऐसे भी हैं जो अपने समय को केवल गवा रहे हैं. लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं. जिन्हें शायद ही किसी को पता हो अगर आपको भी नहीं पता है. तो आइए आज हम ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानते हैं.

 

ये भी पढ़े- अब WhatsApp पर बिना बैकअप के भी चैट ट्रांसफर कर सकेंगे, यहां जानिए आसान तरीका

लोग हो गए है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दीवाने

आजकल हर किसी के पास एक स्मार्टफोन है. उस स्मार्टफोन में कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध है. जिसमे इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप (Whatsapp) जैसे कई है. जिसे यूज़ करने के लिए लोगों को इससे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होता है और डाउनलोड करने के बाद उसमें अपनी एक आईडी बनानी होती है.

ईमेल आईडी के जरिए या फिर फोन नंबर के जरिए बनाई जाती है. लोगों को बकायदा अपने फोन में मौजूद इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नाम मोबाइल नंबर सहित अन्य डिटेल के साथ लॉगिन करना होता है तब जाकर यह है प्रॉपर काम करते हैं.

DP हमेशा गोल आकर में ही क्यों ?

आज जब हम किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपने फोन में लॉगिन करते हैं तो डीटेल्स पहले डालते हैं इसके बाद आपको अपना एक तस्वीर यानी DP डालना होता है. हालांकि यह यूजर्स पर डिपेंड करता है कि, वह अपनी तस्वीर डालना चाहता है या फिर अन्य तस्वीर को डालना पसंद करता है. लेकिन बात यह नहीं है बात यह है कि डीपी हमेशा गोलाकार क्यों होती है.

दरअसल, जो स्क्वायर शेप इमेज होती हैं उनमें कॉर्नर होता है जिससे लोगों का कॉर्नर पर ज्यादा फोकस होता है. लेकिन वहीं दूसरी तरफ राउंड में कोई फोटो होती है तो पूरा फोकस उस फोटो पर होता है. इसलिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अब फोटो राउंड शेप में ही होती है।

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.