स्मार्टफोन फटने के 5 कारण, आप भूलकर भी मत करना ये गलती

पिछले कुछ दिनों से स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने की खबर सुर्खियों में है। हालांकि, स्मार्टफोन ब्लास्ट होने के कई कारण भी सामने आ रहे हैं जिनमें 5 कारण सबसे आम हैं। पिछले कुछ दिनों से स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने की खबर सुर्खियों में है। हालांकि, स्मार्टफोन ब्लास्ट होने के कई कारण भी सामने आ रहे हैं जिनमें 5 कारण सबसे आम हैं। बताया जा रहा है कि फोन का गलत तरीके से इस्तेमाल करना ब्लास्ट होने की सबसे बड़ी वजह है. आज हम आपको 5 कारण बताने जा रहे हैं जिससे फोन फटने का खतरा काफी बढ़ सकता है।

 

ये भी पढ़े- पत्नी किसी अन्य व्यक्ति के साथ कमरे में , पुलिस लेकर घर पहुंचा पति, फिर जो हुआ…

अगर आप लोकल चार्जर का यूज करके स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। यह स्मार्टफोन बैटरी ब्लास्ट का कारण बन सकता है. लोकल चार्जर आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर दबाव बनाता है, जिसकी वजह से बैटरी फट सकती है। ऐसे में, लोकल चार्जर का इस्तेमाल ना ही किया जाए तो अच्छा है.

अगर आप हैवी गेम्स अपने स्मार्टफोन में लगातार खेल रहे हैं तो इसकी वजह से भी स्मार्ट फोन ब्लास्ट हो सकता है, क्योंकि कई बार गेम खेलते समय प्रोसेसर तेजी से काम करता है जिसकी वजह से स्मार्टफोन गर्म हो सकता है और पर फट सकता है

अगर आप गर्मी के मौसम में अपने मोबाइल को अपने लेदर के बैग में रख कर घंटों तक इस्तेमाल करते हैं तो इस बात की काफी संभावना बनी रहती है कि स्मार्टफोन में ब्लास्ट हो सकता है। इसके पीछे वजह है कि फोन को ज्यादा समय तक बैग में रखने से वे गर्म हो जाते हैं।

कुछ यूजर्स महीनों तक अपने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं करते हैं, जिसकी वजह से प्रोसेसर ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है और जब प्रोसेसर ठीक से काम नहीं करता है तो फोन जरूरत से ज्यादा हीट होने लगता है। हीट होने पर इसके फटने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में, फोन को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए

अगर आप चार्जिंग करते हुए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहते हैं तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें, क्योंकि कई बार स्मार्टफोन पर अचानक इतना अधिक दबाव हो जाता है कि हीटिंग शुरू हो जाती है। इससे फटने की स्तिथि पैदा हो जाती है।

 

ये भी पढ़े- ट्यूशन पढ़ाने के बहाने नाबालिग छात्राओं को अश्लील वीडियो दिखाता थे टीचर

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.