Eyecare Tips : आपकी ये 5 गंदी आदतें, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी हो रही कमजोर

हाल के कुछ वर्षों में भागदौड़ भरी जिंदगी और हमारी दिनचर्या में ऐसा बदलाव आ चुका है कि इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। आंखों की रोशनी कम हो जाना या फिर धुंधला-धुंधला दिखाई देना आपकी खराब आदतों और जीवनशैली के साथ-साथ आपके शरीर में मौजूद बीमारियों का एक परिणाम है। इसके अलावा कुछ जेनेटिक, उम्र और आपके आस-पास का माहौल भी आपके देखने की क्षमता को प्रभावित करता है।

 

ये भी पढ़े- बुर्का पहनकर लेडीज वॉशरूम वॉशरूम में घुस गया युवक, करने लगा ऐसी हरकत

हालांकि बहुत से लोग चश्मा या फिर कॉन्टेक्ट लेंस की मदद से अपनी आंखों की रोशनी ( good eyesight) को दुरुस्त करते हैं लेकिन अगर आप अपनी जीवनशैली में परिवर्तन नहीं करते हैं तो ये स्थिति और ज्यादा खराब होने लगती है। इस लेख में हम आपको जीवनशैली से जुड़ी ऐसी 5 आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ठीक कर आप अपनी आंखों की कम होती रोशनी (Good habits for good eyesight) को वापस से ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं आंखों की देखभाल के लिए 5 जरूरी टिप्स।

आंखों की देखभाल के लिए जरूरी टिप्स (Eyecare tips in hindi)

1-बहुत ज्यादा स्मार्टफोन का उपयोग न करें

स्मार्टफोन आपकी आंखों पर दबान पैदा करता है और आपको देखने में परेशानी होती है। अगर आप घंटों स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं और लगातार अपने स्मार्टफोन पर छोटे अक्षरों को पढ़ने की कोशिश करते हैं तो आपको ये परेशानी हो सकती है। इतना ही नहीं लैपटॉप की वजह से भी ये आपकी आंखें ड्राई, सिरदर्द और आंखों की थकान की समस्या होती है। बहुत ज्यादा देर तक स्क्रीन के सामने बैठे रहने से आपको धुंधला-धुंधला और देखने में परेशानी हो सकती है।

2-धूम्रपान न करें

धूम्रपान छोड़ने से पीछे ढेर सारे कारण हो सकते हैं, जिसमें गले और फेफड़े का कैंसर भी शामिल है लेकिन जब ये आंखों को प्रभावित करने लगे तो आपको इसे तुरंत छोड़ने की जरूरत है। धूम्रपान और तंबाकू के दूसरे रूप माकुलर डिजेनेरेशन और मोतियाबिंद जैसी गंभीर स्थिति से जुड़े हुए हैं, जो आपको अंधा तक बना सकती हैं।

3-सनग्लासेस पहनें

अक्सर जब भी आप धूप में बाहर निकलते हैं तो सनग्लासेस पहनना न भूलें क्योंकि ये आपको सूरज से आने वाली हानिकारक यूवी किरणों से बचाने का काम करते हैं। ये हानिकारक किरणें देखने संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं और आपको आंखों के कैंसर और माकुलर डिजेनेरेशन जैसी परेशानी का शिकार बना सकती है।

4-बार-बार आंखों को न मलें

आपको आंखों में कितनी ही खुजली क्यों न हो लेकिन आपको बार-बार आंखों को मलने से बचना चाहिए। इसके पीछे की वजह ये है कि आप अपनी आंखों की बाहरी सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो आंखों में जलन और गंदगी को फैला सकती है। बार-बार आंखों को मलने से कोर्निया भी कमजोर हो जाता है, जिसकी वजह से आंखों को अपरिवर्तनिय नुकसान पहुंचता है।

5-बिना सलाह के आईड्रॉप लेना

लोगों को बिना डॉक्टर की सलाह के आईड्रॉप लेने की आदत होती है। बिना डॉक्टर की सलाह के आईड्रॉप आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आपकी आंखें लाल हो गई हैं तो घबराएं नहीं क्योंकि ज्यादा देर तक काम करने और सही से न सो पाने के कारण भी ऐसा हो सकता है।

 

ये भी पढ़े- 60 साल के ससुर को हुआ अपनी 21 साल की बहू से प्‍यार, लेकर हुआ फरार, पति ने कहीं ये बात….

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.