धरती से टकराएगा विशाल उल्कापिंड, वैज्ञानिकों ने बताई तबाही की तारीख

 कभी किसी एस्टेरॉयड (Asteroid Coming to Earth) के धरती की ओर बढ़ने से खतरा सामने आ जाता है, तो कभी कोई नया तारा वैज्ञानिकों की नज़र में आ जाता है. आपने अब तक धरती पर कयामत को लेकर बहुत सी भविष्यवाणियां सुनी होंगी लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसकी डेट भी बता दी है.

 

ये भी पढ़े- Samsung के इस धाकड़ स्मार्टफोन पर मिल रहा 24 हजार से ज्यादा का फायदा

डायनासोर्स के इस धरती से खत्म होने को लेकर आपने बहुत सी थ्योरीज़ सुनी होगीं, जिसमें सबसे ज्यादा मानी जाने वाली थ्योरी कहती है कि धरती से विशाल उल्कापिंड के टकराने के बाद ही इस जीव का अस्तित्व खत्म हो गया. अब वैज्ञानिकों ने एक बार फिर धरती से इतने बड़े उल्कापिंड के टकराने की डेट रिवील कर दी है, जब उल्कापिंड धरती की सतह से टकराएगा. उनका अनुमान है कि इसकी ताकत 22 एटम बमों से भी ज्यादा होगी.

सामने आई कयामत की तारीख

जो एस्टेरॉयड धरती से टकराएगा उस स्पेस रॉक का नाम बेनू (Bennu) है. ये हमारी धरती से होकर यूं तो हर 6 साल में गुजरता है, लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि ये 24 सितंबर, 2182 को जब गुजरेगा, तो धरती से टकरा जाएगा. हालांकि ये तारीख अभी बहुत दूर है लेकिन इंटरनेशनल स्पेस एजेंसी नासा इस काम में लग गई है कि कुछ भी करके इसे डायवर्ट किया जा सके. अब से 7 साल पहले एक स्पेसक्राफ्ट इससे जुड़े सैंपल लेने के लिए भेजा गया था, ताकि उससे मिलने वाली जानकारी का इस्तेमाल धरती को बचाने में किया जा सके. उम्मीद है कि 24 सितंबर तक इसे उताह डेज़र्ट पहुंचाया जाएगा.

NASA भी है परेशान

नासा के Goddard Space Flight Center के प्रोजेक्ट मैनेजर रिच बर्न्स ने संडे टेलिग्राफ से बात करते हुए बताया कि 7 साल के सफर का ये अंतिम पड़ाव है, जब वे उल्कापिंड पर रिसर्च कर रहे हैं. स्पेसक्राफ्ट के ज़रिये इसका 250 ग्राम हिस्सा लाया जा रहा है, जिस पर आगे शोध किया जाएगा. स्पेस रॉक एक मील बड़ा है, जबकि डायनोसॉर्स को तबाह करने वाला उल्कापिंड 6 मील चौड़ा था. वैसे तो 1750 में से सिर्फ एक 1 का चांस है कि बेनू उल्कापिंड धरती से अब टकराएगा.

 

ये भी पढ़े-iPhone 15 के लॉन्च के बाद ये 4 सबसे पॉपुलर iPhones हुए इतने सस्ते, खत्म होने वाला है Stock

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.