लॉन्च हुआ Jio AirFiber, प्लान्स की शुरुआती कीमत सिर्फ इतनी, मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट

 Reliance आज अपने ग्राहकों के लिए Reliance Jio AirFiber लॉन्च कर दिया है. साथ ही इसके प्लान्स की भी घोषणा कर दी गई है. जियो एयरफाइबर से यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी वायरलेस तरीके से मिलेगी. ऐसे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि जियो एयरफाइबर क्या है और ये किस तरह से काम करेगा. साथ ही ये भी जानेंगे कि ये वायर्ड ब्रॉडबैंड कनेक्शन से कितना अलग है.

 

ये भी पढ़े-PM Kisan Yojana : अगली किस्त पाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल, वरना अटक जाएगा 15 वीं किस्त का पैसा

Jio Fiber या किसी दूसरे ब्रॉडबैंड कनेक्शन में इंटरनेट पहुंचाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, Jio AirFiber इस लिहाज से अलग है. क्योंकि इसमें यूजर्स को इंटरनेट कनेक्शन के लिए फिजिकल वायर्स की जरूरत नहीं होगी. ये हाई स्पीड कनेक्टिविटी देने के लिए जियो के 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करेगा. ऐसे में उन जगहों में भी हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जा सकेगी जहां अभी वायर के जरिए इंटरनेट नहीं पहुंचता है.

प्लग एंड प्ले राउटर

Jio AiFiber एक पोर्टेबल वाईफाई हॉटस्पॉट की तरह है, जिसे केवल प्लग करते ही चलाया जा सकेगा. इसमें एक राउटर होगा. इसमें इंटरनेट कनेक्शन के लिए अलग से किसी तरह के वायर को कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होगी. इससे हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी वायरलेस तरीके से मिलेगी.

आइए अब जानते हैं प्लान्स की कीमतें:

जियो की ओर से ग्राहकों को एयर फाइबर और एयर फाइबर मैक्स नाम से दो प्लान ऑफर किए जा रहे हैं. जियो एयर फाइबर के लिए ग्राहकों को 30Mbps और 100Mbps स्पीड के दो प्लान मिलेंगे. इसकी शुरुआती कीमत 599 रुपये है. इस कीतम में 30Mbps का प्लान मिलेगा. वहीं, 100Mbps स्पीड वाले प्लान की शरुआती कीमत 899 रुपये रखी गई है. इस प्लान में खासतौर पर Netflix और Amazon Prime समेत 14 से ज्यादा ऐप्स का एक्सेस मिलेगा. साथ ही 500 से ज्यादा डिजिटल चैनल्स का भी एक्सेस मिलेगा.

इसी तरह Jio AirFiber Max में ग्राहकों को 300Mbps से 1000Mbps की स्पीड से इंटरनेट एक्सेस मिलेगा. इन प्लान्स की कीमत 11,499 रुपये से लेकर 3,999 रुपये तक रखी गई है. इन प्लान्स में 500 से ज्यादा डिजिटल चैनल्स के अलावा 14 से ज्यादा ऐप्स का भी एक्सेस यूजर्स को मिलेगा.

 

ये भी पढ़े-महिला ने गणेश चतुर्थी के दिन दिया गणपति जैसे बच्चे को जन्म, देखने के लिए लगी लोगो की भीड़, होने लगी पूजा

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.