Rishi Panchami 2023 : आज है ऋषि पंचमी, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Rishi Panchami 2023 : ऋषि पंचमी व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है.  हिंदू धर्म में इस दिन विशेष महत्व माना गया है. यह दिन सप्त ऋषियों को समर्पित है और इस दिन महिलाएं व्रत व उपवास रखती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऋषि पंचमी का महिलाओं के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि इस व्रत को रखने से संतान प्राप्ति की भी कामना पूरी होती है. साथ ही पीरियड्स के दौरान जाने-अनजाने में की गई गलतियों से भी मुक्ति मिलती है. आइए जानते हैं कि ऋषि पंचमी की डेट और शुभ मुहूर्त .

 

ये भी पढ़े-Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमतें हो गई अपडेट, जानिए आज क्या है भाव

Rishi Panchami 2023 शुभ मुहूर्त

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 19 सितंबर को दोपहर 1 बजकर 43 से लेकर 20 सितंबर को दोपहर 2 बजकर 16 मिनट तक रहेगी. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार ऋषि पंचमी का व्रत व पूजा 20 सितंबर को होगी. ऋषि पंचमी के दिन सप्त ऋषियों का पूजन किया जाता है. इन 7 ऋषियों में ऋषि कश्यप, ऋषि अत्रि, ऋषि भारद्वाज, ऋषि विश्वमित्र, ऋषि गौतम, ऋषि जमदग्नि और ऋषि वशिष्ठ शामिल हैं. ऋषि पंचमी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 1 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 28 मिनट तक रहेगा. मान्यता है कि शुभ मुहूर्त में की गई पूजा अधिक फलदायी होती है.

ऋषि पंचमी पूजा विधि

ऋषि पंचमी के दिन महिलाएं सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करें. इस​ दिन गंगा में स्नान करना शुभ माना गया है लेकिन यह संभव न हो तो पानी में थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर भी स्नान कर सकते हैं. इसके बाद मंदिर की साफ-सफाई करें और गंगाजल का छिड़काव का स्वच्छ करें. फिर एक चौकी पर लाल या पीले रंग का कपड़ा बिछाकर सप्त ऋषियों की तस्वीर रखें और पूजा शुरू करें.

सबसे पहले सप्त ऋषियों का दूध, दही, घी, शहद और जल से अभिषेक करें. फिर रोली व चावल से तिलक करें और घी का दीपक जलाएं. साथ ही फल-फूल और मिठाई अर्पित करें व भोग लगाएं. हाथ जोड़कर जाने-अनजाने में की गई गलतियों के लिए माफी मांगे. इसके पश्चात सप्त ऋषियों से अपनी गलतियों की क्षमा मांगे और व्रत कथा पढ़े व सुनाएं.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. thegyanbox इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़े-Gold-Silver Price Today : सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, जानिए आज का ताजा भाव

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.