Navratri 2023 : नवरात्रि में इन 5 चीजों को खरीदकर लाएं घर, देवी मां की कृपा से घर में आएगी सुख समृद्धि

Navratri 2023 : शारदीय नवरात्रि इस वर्ष 15 अक्टूबर से शुरू होकर 24 अक्टूबर 2023 तक रहेगी। नवरात्रि के नौ दिन बहुत पवित्र और शुभ होता हैं। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की पूजा और भक्ति बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि माना जाता है कि इन दिनों में धन, संपत्ति और सुख समृद्धि को प्राप्त किया जा सकता है. यह पौराणिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, और इस दिन बहुत से लोग विशेष रूप से पूजा और ध्यान करते हैं। इन दिनों कुछ शुभ चीजों को घर में लाने की आध्यात्मिक मान्यता है; आइए जानते हैं उनके बारे में

 

ये भी पढ़ें-पशुपालन विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारी के पदों पर भर्ती, इस तारीख से पहले करे आवेदन

 

देवी दुर्गा के पद चिह्न लाए

शारदीय नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के पद चिह्न खरीदकर लाए और रोजना इसकी पूजा करे. इससे घर में शांति और खुशी बनी रहती है यही नहीं कहा जाता है कि जिस घर में मां की उपस्थिति होती है, उस घर में धन की कमी नहीं होती है और घर वालों के बीच स्नेह बना रहता है। इस समय मातारानी के पदचिह्न किसी ऐसे स्थान पर लगायें जहाँ इनका अपमान न हो

 

किस्मत का ताला खुल जाएगा कलश लाते ही

कलश को पुरानी संस्कृति में बहुत शुभ और मंगलकारी माना जाता है। नवरात्र शुरू होते ही कलश की स्थापना की जाती  है। यही कारण है कि नवरात्रि पर घर में मिट्टी, चांदी, सोने या पीतल का कलश अवश्य लाएं।

 

घर में मां दुर्गा का चित्र ले अवश्य लाए

नवरात्रि पर घर में मां दुर्गा की मूर्ति लगाकर उसे सही तरीके से पूजन करें। नवरात्रि के बाद भी इसकी पूजा करें। इससे घर में कभी पैसा की कमी नहीं रहेगी। घर में खुशहाली हमेशा बनी रहेगी।

 

घर में दुर्गा बीसा यंत्र लगाने से लाभ मिलेगा

दुर्गा बीसा यंत्र, एक पौराणिक और आध्यात्मिक उपकरण, मां दुर्गा की पूजा करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह यंत्र चमत्कारिक शक्तियों को प्रकट करता है, इसलिए कई लोग इसे घर में रखते हैं ताकि मां दुर्गा की कृपा और आशीर्वाद पा सकें।

 

डिस्क्लेमर:  यहां उपलब्ध जानकारी केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। thegyanbox.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल  करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श लें।

 

ये भी पढ़ें-बिजली विभाग में सहायक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.