Health-Tips : शिमला मिर्च खाने के जबरदस्त फायदे, इन बीमारियों से करता है बचाव

Benefits of eating capsicum : आजकल शिमला मिर्च को कई डिशेज में प्रयोग किया जाता है, लेकिन कुछ लोग इसे  : खाना पसंद नहीं करते और इसके लाभों से चूक जाते हैं। लाल, हरा और पीला शिमला मिर्च स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।  शिमला मिर्च में विटमिन सी, विटमिन ए, विटमिन के, फाइबर और बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो नाके रोगों को दूर करके शरीर को ताकत देती है। शिमला मिर्च आज दुनिया भर में उगाई जाती है, हालांकि यह पहले दक्षिण मध्य अमेरिका में पैदा हुआ था।

 

ये भी पढ़ें-सस्ता हुआ OnePlus का ये धांसू 5G फोन, जानिए नई कीमत

 

शिमला मिर्च के फायदे

खून की कमी को दूर करने में सहायक— खून की कमी को दूर करने के लिए हरी शिमला मिर्च का उपयोग करें। इसके अलावा शिमला मिर्च में आयरन और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है. इसे खाने से आयरन की कमी दूर हो सकती है। लड़कियों और महिलाओं को मासिक धर्म में खून की कमी होने के कारण इसे अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए।

 

गठिया में लाभ

शिमला मिर्च गठिया के मरीजों के लिए एक अच्छी दवा है। बहुत सारे गुणों से भरपूर शिमला मिर्च गठिया के दर्द को कुछ ही समय में कम करती है और मरीज बेहतर महसूस करने लगते हैं.

 

वजन कम करने के लिए इसे जरूर खाएं

शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है  जिससे  वजन नहीं बढ़ता। यह भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। हरी शिमला मिर्च में मौजूद कई पोषक तत्व आपको तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। शिमला मिर्च को केवल सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. इसे बहुत मसालेदार न बनाएं।

 

कैंसर से बचाव

शिमला मिर्च कैंसर जैसे रोगों से भी बचाता है। शिमला मिर्च बहुत ऐंटिऑक्सिडेंट है। सल्फर यौगिकों और लाइकोपीन भी कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

 

आंखों की रौशनी बढ़ाना

हरी शिमला मिर्च का सेवन आपकी आंखों को स्वस्थ रख सकता है। अगर आप नहीं चाहते कि आपको चश्मा लगाना पड़े। शिमला मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करें शिमला मिर्च में जेक्सैथीन और ल्यूटिन होते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद हैं।

 

Disclaimer : यह सामग्री, सलाह के साथ, केवल आम जानकारी देती है। यह किसी भी तरह से वैकल्पिक चिकित्सा राय नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

 

ये भी पढ़ें1 दिसंबर UPI ID , SIM कार्ड सहित बदल जाएंगे कई जरूरी नियम, जान ले वरना होगी परेशनी

 

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.