Google ने लॉन्च किया अपना नया AI टूल Gemini, ChatGPT 4 को देगा टक्कर , जाने खासियत

New AI tool Gemini launched : OpenAI के ChatGPT के बाद गूगल ने इस साल की शुरुआत में अपना AI टूल Bard लॉन्च किया था. हालांकि, गूगल ने AI की नई रेस शुरू कर दी है. कंपनी ने अपना नया AI टूल Gemini लॉन्च कर दिया है, जो LLM यानी लार्ज लैंवेज मॉड्यूल पर काम करता है.

 

ये भी पढ़े- शादी से ठीक पहले गायब हो गया दूल्हा, मचा हड़कंप, पिता ने उठाया ये कदम

 

गूगल ने इस टूल को जून में हुए I/O डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस इवेंट में टीज किया था. नए टूल को लॉन्च करते हुए Google DeepMind CEO Demis Hassabis ने कहा कि ये AI मॉडल्स के डेवलमेंट में एक बड़ा कदम है, जो गूगल के सभी प्रोडक्ट्स को प्रभावित करेगा. यानी Gemini का असर हमें गूगल तमाम प्रोडक्ट्स में देखने को मिलेगा.

 

3 वेरिएंट में लॉन्च

Google Gemini को कंपनी ने तीन वर्जन में लॉन्च किया है. इसका सबसे छोटा वर्जन Nano है, जो एंड्रॉयड डिवाइसेस पर ऑफलाइन भी काम करने की क्षमता रखता है. वहीं इसका एक बेहतर वर्जन है, जिसे Gemini Pro कहा गया है. इसे आप जल्द ही गूगल के तमाम AI सर्विसेस में देख सकेंगे.

इसका इस्तेमाल आप बार्ड पर कर सकते हैं. इन सब के ऊपर आता है Google Gemini Ultra, जो उन तमाम AI कैपेबिलिटी से लैस है जिसकी कल्पना की जा सकती है. ये गूगल का सबसे पावरफुल AI टूल है, जो इंसानों की जैसी क्षमताओं के साथ आता है. इसका डेटा सेंटर और एंटरप्राइसेस ऐप्लिकेशन के लिए डिजाइन किया गया है.

 

इस फीचर्स का कौन कर सकता है इस्तेमाल?

गूगल ने इस फीचर को रिलीज करना शुरू कर दिया है. आप तमाम प्लेटफॉर्म्स पर इसे एक्सेस कर सकते हैं. Gemini Ultra अभी सीमित लोगों के लिए उपलब्ध है क्योंकि इसके सेफ्टी चेक अभी पूरे नहीं हुए हैं. वहीं Gemini Pro को आप Bard पर यूज कर सकते हैं. इसे Bard के साथ इंटीग्रेड किया गया है. वहीं Nano वर्जन के कुछ फीचर्स को Google Pixel 8 Pro पर रिलीज किया गया है.

Gemini Pro को यूज करने के लिए आपको Bard की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको अपने मौजूदा गूगल अकाउंट से लॉगइन करना होगा. आप बिना गूगल अकाउंट से लॉगइन किए इसे यूज नहीं कर सकते हैं. लॉगइन करने के बाद आप Gemini Pro के फीचर्स को इस्तेमाल कर सकेंगे.

 

जानिए Gemini की खासियत

Gemini एक मल्टीमॉडल टूल है. यानी ये सिर्फ इंफॉर्मेशन देने तक सीमित नहीं है. ये टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज और वीडियो को समझ सकता है और ऑपरेट कर सकता है. गूगल ने इसका एक वीडियो भी रिलीज किया है, जिसमें Gemini एक पेपर पर लगातार होती क्रिएटिविटी को देखकर जवाब देता है.

मसलन- एक खाली पेपर को ये AI खाली पेपर की तरह, लाइन को लाइन की तरह और उन लाइन्स से बनती किसी तस्वीर को तस्वीर की तरह देखकर यूज को इस बारे में बताता है. इसकी मदद से मैथ्य और रीजनिंग के तमाम प्रॉब्ल्मस को भी हल किया जा सकेगा.

Google का दावा है कि Gemini Ultra पहला मॉडल है जो एक्सपर्ट्स इंसानों की तरह काम कर सकता है. कई मामलों में ये AI टूल इंसानों से बेहतर परफॉर्म करता है. Gemini AI मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग में इंसानों से बेहतर काम करता है. इसमें मैथ, फिजिक्स, हिस्ट्री, लॉ, मेडिकल और एथिक्स जैसे 57 सब्जेक्ट का शामिल होते हैं. इतना ही नहीं ये कोडिंग भी कर सकता है.

 

Gemini की फ्यूचर

वैसे तो गूगल ने जो वीडियो दिखाया है, हम उसके आधार पर इसके भविष्य को समझ सकते हैं. अगर आप हॉलीवुड की फिल्में देखते हैं, तो Iron Man देखी होगी. इस मूवी में टोनी स्टार्क के पास जारविस नाम का AI होता है. ये AI टोनी के इशारों पर किसी असिस्टेंट की तरह तमाम कामों को करता है.

Google Gemini के लेटेस्ट वीडियो को देखते हुए ऐसा ही फील होता है. मानों आयरन मैन की मूवी के जारविस के साथ काम किया जा रहा है. यानी ये AI टूल एक असिस्टेंट की तरह आपके तमाम काम कर सकता है. भविष्य में इसके बेहतर वर्जन में हमें जारविस जैसे ही फीचर्स देखने को मिल सकते हैं.

 

ये भी पढ़े-TECH TIPS : क्या आपके भी फ़ोन में आते है विज्ञापन, बस करे ले ये सेटिंग, मिलेगा छुटकारा

देश-दुनिया की तमाम खबरों के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल पर (Join our Telegram) Facebook, Twitter और Google News पर फॉलो करे |

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.