पीएम मोदी आज करेंगे सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन, स्वागत की अभूतपूर्व तैयारियां शुरू

अहमदाबाद:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज सूरत (Surat) में दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्पलेक्स (office complex) का उद्घाटन (Inauguration) करेंगे।  मोदी आज अपने गृह राज्य गुजरात के संक्षिप्त दौरे पर आएंगे। प्रधानमंत्री डायमंड सिटी सूरत को दो बड़ी साैगातें देने के बाद वाराणसी प्रस्तान करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूरत हवाई अड्‌डे के नए टर्मिनल की बिल्डिंग का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री सूरत में बनकर तैयार हुए नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) भवन का उद्घाटन करेंगे। यह बाजार हीरा शोध एवं व्यापार (ड्रीम) सिटी का हिस्सा है। एसडीबी भवन 67 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र वाला दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है। यह सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है। अभी तक यह उपलब्धि अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के नाम थी।

 

ये भी पढ़ें-फ्लिपकार्ट पर बंपर ऑफर, 9 हज़ार रुपये से भी सस्ता मिल रहा 16GB RAM वाला ये शानदार फ़ोन

 

इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे में सूरत डायमंड बोर्स के साथ हवाई अड्‌डे के नए टर्मिनल की सौगात देंगे। सूरत के हवाई अड्‌डे को केंद्र सरकार इंटरनेशनल हवाई अड्‌डे का दर्जा दिया है। सूरत एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन व्यस्त घंटों के दौरान 1200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को संभाल सकेगा। इसमें सर्वाधिक व्यस्त घंटों के दौरान की क्षमता को 3000 यात्रियों को संभालने की क्षमता से बनाया गया है। सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) के मीडिया संयोजक दिनेश नवादिया ने एक बयान में कहा कि उद्घाटन से पहले ही मुंबई स्थित कई हीरा व्यापारियों ने अपने कार्यालयों का कब्जा ले लिया है। इन्हें नीलामी के बाद प्रबंधन ने आवंटित किया था। उन्होंने कहा कि उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री एसडीबी भवन के पास एक बड़ी सभा को संबोधित करेंगे।

 

दुनिया का सबसे बड़ा हीरा केंद्र

सूरत डायमंड बोर्स अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा। यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा। आयात-निर्यात के लिए एक्सचेंज में अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क निकासी गृह’, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट की सुविधा इसमें शामिल होगी। प्रधानमंत्री सुबह करीब 11:15 बजे सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह वाराणसी जाएंगे और करीब साढ़े तीन बजे वह विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लेंगे।

 

ये भी पढ़ें-Samsung पर तगड़ा डिस्काउंट, सिर्फ इतने में मिल रहा 63 हजार वाला ये 5G स्मार्टफोन

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.