इस तरह आप भी अपने WhatsApp चैट्स को रख सकते प्राइवेट और सिक्योर, बस कर लीजिए ये सेटिंग

WhatsApp का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं। चाहें किसी को मैसेज करना हो या फिर किसी को वीडियो-वॉयस कॉल करनी हो, व्यक्ति यहां से कई काम आसानी से कर सकता है।वॉट्सऐप हम सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है. दिनभर में हम कई बार इस ऐप को ऑन करते हैं. कुछ तो ऐसे हैं जो लगातार इसपर काम के चलते एक्टिव हैं. भारत में वॉट्सऐप के 550 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. कंपनी समय-समय पर ऐप में अपडेट लाते रहती हैं ताकि यूजर्स की सेफ्टी को बनाया रखा जा सके. आज हम आपको 5 ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसके जरिए आप इस डिजिटल युग में अपनी वॉट्सऐप चैट्स को प्राइवेट और सिक्योर रख सकते हैं. दरअसल, ये हैक्स कंपनी में ग्रोथ और गोपनीयता निदेशक उज़्मा हुसैन ने एक्स पर शेयर किये हैं जिन्हें हम आपको बताने वाले हैं.

 

 

 

ऐसे रखें अपने व्हाट्सएप चैट्स को सुरक्षित

  • वॉट्सऐप ने पिछले साल  Disappearing Messages नाम का एक फीचर रोलऑउट किया था. इसे ऑन रखने पर आपकी चैट्स एक तय समय के बाद अपने आप गायब हो जाती हैं. यानि कोई भी फिर इन्हें एक्सेस नहीं कर पाएगा. इस सेटिंग को ऑन रखने से आपकी चैट्स सेफ रहेंगी और प्राइवेसी भी बनी रहेगी. आप चाहें तो सभी चैट्स या वन ऑन वन भी इसे ऑन कर सकते हैं. ये ऑप्शन आपको सेटिंग के अंदर जाकर प्राइवेसी में मिल जाएगा.

 

  • अपनी निजी और सेंसटिव चैट्स को आप चैट लॉक फीचर की मदद से भी लॉक और फिर हाइड भी कर सकते हैं. कंपनी ने कुछ समय पहले ही लॉक्ड चैट्स के लिए हाइड ऑप्शन दिया है.

 

  • क्लिक अटैक से बचना चाहते हैं तो अननोन नंबर से आ रही कॉल्स को साइलेंट कर दें. ये ऑप्शन आपको सेटिंग के अंदर कॉल्स में मिल जाएगा. इससे आपको बेफालतू की कॉल्स अटेंड नहीं करनी पड़ेंगी और आप क्लिक स्कैम्स से भी बचे रहेंगे. हालांकि इस तरह की कॉल्स को आप कॉल लिस्ट में जरूर देख पाएंगे.

 

  • वॉट्सऐप कॉल के दौरान आपकी लोकेशन को कोई ट्रैक न कर पाए इसके लिए ‘प्रोटेक्ट IP एड्रेस इन कॉल्स’ का ऑप्शन ऑन रखे. इससे आपकी कॉल्स वॉट्सऐप सर्वर के जरिए ट्रेवल करेगी और कोई भी आपकी लोकेशन नहीं जान पाएगा.

 

  • अपने वॉट्सऐप बैकअप को आप एंड-टू एंड एन्क्रिप्शन के जरिए प्रोटेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर चैट बैकअप और फिर एंड-टू एंड एन्क्रिप्शन के ऑप्शन को ऑन करना है.

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.