धूप में कुछ देर बैठने से दूर होते हैं शरीर के कई समस्याएं, इस समय की धूप लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद

Dhoop lene ke fayde : इन दिनों सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है. ऐसे में धूप किसे नहीं पसंद होगी. लोग छुट्टी हो या ऑफिस का दिन, कुछ वक्त धूप में गुजारते ही हैं. शरीर के लिए खाना-पानी जितना ही जरूरी है धूप। सूरज की रोशनी विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत होती हैं, जो हमारे शरीर के लिए एक जरूरी विटामिन है। रोजाना थोड़ी देर धूप सेंकने से आप कई सेहत संबंधी परेशानियों से बचे रह सकते हैं। वहीं धूप की कमी से सेरोटोनिन हार्मोन के लेवल में कमी आ सकती है, जिससे तनाव और अवसाद बढ़ सकता है।

 

ये भी पढ़े-NPCIL में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए मौका

 

सर्दियों में तो ये धूप इतनी अच्‍छी लगती है कि लोग सुबह हो या दोपहर घंटों इसके नीचे बैठे रहते हैं, लेकिन जहां धूप से शरीर को विटामिन डी की पूर्ति होती है वहीं दूसरी ओर ये टैनिंग की भी वजह बन सकता है। इतना ही नहीं धूप में देर तक बैठने से स्किन झुर्रियों, झाइयों और दाग-धब्बों का भी शिकार हो सकती है। इसलिए ये जानना जरूरी है कि कब और कितने देर की धूप हमारी बॉडी के लिए जरूरी है। जिससे आप इन परेशानियों से बचे रह सकते हैं।

 

इस समय धूप लेने से शरीर को होते है फायदे

एक्सपर्ट के अनुसार सर्दियों में सुबह 8 से 11 बजे की धूप लेना सबसे अच्छा होता है। इससे शरीर को जरूरी मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है, लेकिन नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की मानें, तो विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सुबह 11 से 2 बजे के बीच धूप सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। हड्डियों की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए दोपहर का वक्त ही सबसे बेस्ट माना गया है।

 

कितनी देर तक धूप में बैठना है लाभदयक

सर्दियों में सुबर-सुबह धूप में बस 20 से 30 मिनट बैठना, टहल लेना काफी होता है। लेकिन अगर किसी वजह से आप सुबह की धूप नहीं ले पा रहे, तो शाम को ढलते सूरज में भी आधे घंटे बैठकर आप शरीर और दिमाग को सेहतंद रख सकते हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो सूरज उगने के आधे घंटे बाद और सूरज डूबने के आधे घंटे पहले का समय हर तरह से फायदेमंद होता है।

 

ये भी पढ़े-2023 में भारत में लॉन्च हुई ये बेहतरीन लग्‍जरी कारें, जिनमें मिलता है प्रीमियम डिजाइन, फीचर्स और माइलेज

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.