नेटवर्क होने के बाद भी नहीं मिल रहा हाई स्पीड इंटरनेट, बस फ़ोन में कर ले ये सेटिंग

स्मार्टफोन्स (Smartphone)के आने के बाद से इंटरनेट (Internet) हमारी रोजमर्रा की लाइफ का हिस्सा बन चुका है. जैसे फोन को चार्ज करना जरूरी है, उसकी तरह से इंटरनेट भी लोगों की जरूरत बन गया है.आजकल सभी स्मार्टफोन 5जी सपोर्ट वाले आ रहे हैं, लेकिन बहुत सारे लोग नेटवर्क की समस्या से परेशान हैं। तमाम टेलीकॉम कंपनियां देश के लगभग सभी शहरों में अनलिमिटेड 5जी सेवा दे रही हैं लेकिन इसके लिए 5जी फोन का होना जरूरी है। यदि आप भी नेटवर्क होने के बाद भी स्लो इंटरनेट से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम की है। आज हम आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन में 5जी नेटवर्क की स्पीड बढ़ाने का तरीका बताएंगे।

 

ये भी पढ़ें-तारक मेहता से पहले इस फिल्म में नजर आ चुके हैं ‘पोपटलाल’, अपनी एक्टिंग से किया था इम्प्रेस

 

अगर आपका इंटरनेट स्लो चल रहा है तो सबसे पहले फोन की सेटिंग्स चेक करें। फोन की सेटिंग में नेटवर्क सेटिंग में जाएं और preferred type of network को 5G या Auto सेलेक्ट करें। इसके अलावा नेटवर्क सेटिंग्स में Access Point Network (APN) की सेटिंग भी चेक करें, क्योंकि स्पीड के लिए सही APN का होना जरूरी है। एपीएन सेटिंग के मीनू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट रूप से सेट करें।

 

इसके अलावा फोन में मौजूद सोशल मीडिया पर नजर रखें। फेसबुक, x और इंस्टाग्राम जैसे एप स्पीड कम कर देते हैं और डाटा भी ज्यादा खपत करते हैं। इनकी सेटिंग्स में जाकर ऑटो प्ले वीडियो को बंद कर दें। साथ ही फोन के ब्राउजर को डाटा सेव मोड में सेट करें। यदि सबकुछ करने के बाद भी स्पीड नहीं मिल रही है तो अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग को रीसेट कर दें। डिफॉल्ट नेटवर्क सेटिंग पर अच्छी स्पीड मिलने की पूरी संभावना रहती है।

 

ये भी पढ़ें-सुबह उठकर जरूर करें ये काम, सफलता चूमेगी कदम, खुलेंगे तरक्की के रास्ते

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.