कम पूंजी से शुरू करे ये शानदार बिजनेस, सालाना होगी लाखों में कमाई

Betel Leaf Plate Business : अगर आप भी 9 से 5 का जॉब करके थक गए हैं और अब अपना कुछ शुरू करने का सोच रहे हैं तो आज हम यहां आपको कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. आप इस बिजनेस को बेहद कम लागत में शुरू कर शानदार मुनाफा कमा सकते हैं. प्लास्टिक और थर्माकोल से बनी प्लेट्स और ग्लास आपने इस्तेमाल किए होंगे, लेकिन यह इको-फ्रेंडली नहीं होते. इसके बदले अब बाजार में अच्छा विकल्प आया है. बाजार में आया यह नया विकल्प अलग होने के साथ-साथ इको-फ्रेंडली है. यानी इससे पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचता. बाजार में सुपारी के पत्तों की बनी हुई कप और प्लेट्स की बहुत डिमांड है. आज हर कोई ज्यादातर सुपारी के पत्तों की थाली का इस्तेमाल कर रहा है तो आप भी इन सुपारी के पत्तों की थाली बनाकर घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं. ऐसे में इको-फ्रेंडली प्लेट्स बनाने का बिजनेस मुनाफे वाला सौदा साबित हो सकता है.

 

ये भी पढ़ें-भूलकर भी डिलीवरी लेते समय ना करे ये गलती, वरना पड़ेगा पछताना

कितना लगेगा प्रोजेक्ट कॉस्ट

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने सुपारी के पत्तों की प्लेट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के मुताबिक, सुपारी के पत्तों की प्लेट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का कॉस्ट 8.70 लाख रुपये है.

 

सिर्फ 87 हजार में शुरू हो जाएगा बिजनेस

रिपोर्ट के अनुसार, सुपारी के पत्तों की प्लेट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने के लिए आपको अपनी जेब से सिर्फ 87 हजार रुपये खर्च करने होंगे. बाकी रकम आप फाइनेंस करवा सकते हैं. 4.91 रुपये का टर्म लोन ले सकते हैं. वर्किंग कैप के लिए 2.92 लाख रुपये की जरूरत होगी, जो आप फाइनेंस करा सकते हैं.

 

कम पूंजी से शुरू करे ये शानदार बिजनेस, सालाना होगी लाखों में कमाई

(सुपारी के पत्तों की थाली)

इस तरह बनाया जाता है सुपारी की पत्तियों से प्लेट्स

पत्तियां लंबी और ताड़ के आकार की होती हैं, जिनकी लंबाई 1.5-2 मीटर होती. सुपारी के पेड़ के पत्तों के आवरण का उपयोग प्लेट बनाने के लिए किया जाता है. सुपारी के पत्तों को इकट्ठा किया जाता है, दबाव से धोया जाता है, साफ किया जाता है, धूप में सुखाया जाता है और फिर हाई तापमान और दबाव का उपयोग करके प्लेट और कप के आकार में ढाला जाता है.

कितनी होगी बिक्री

खाद्य पदार्थों को परोसने के लिए रेस्तरां द्वारा डिस्पोजेबल प्लेट्स, कप, ट्र, कटोरे और अन्य चीजों का तेजी से उपयोग किया जा रहा है. केवीआईसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप 100 फीसदी क्षमता के साथ सुपारी के पत्तों की प्लेट्स बनाते है तो आप साल में 75.73 ला रुपये की बिक्री कर सकते हैं. पहले वर्ष 50.75 लाख रुपये, दूसरे वर्ष 57.81 लाख, तीसरे वर्ष 63.47 लाख रुपये, चौथे वर्ष 69.84 लाख और पांचवें वर्ष 75.73 लाख रुपये की बिक्री होगी.

सालाना कितनी होगी इनकम

केवीआईसी ने जो रिपोर्ट तैयार की है, उसके मुताबिक सारे खर्च घटाकर पहले साल आपको 2.59 लाख रुपये का मुनाफा होगा. हर साल आपका मुनाफा बढ़ता जाएगा. दूसरे साल आपकी कमाई 3.26 लाख रुपये, तीसरे वर्ष 3.74 लाख, चौथे वर्ष 4.29 लाख और पांचवें वर्ष 4.97 लाख रुपये का मुनाफा होगा.

 

ये भी पढ़ें-कहीं आधार कार्ड नकली तो नहीं, अपने स्मार्टफोन से ऐसे करे चेक, जानिए आसान तरीका

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.