Business Idea : इन ऑनलाइन बिजनेस से घर बैठे महिलाएं कमाएं 30 से 40 हजार

Business Idea : बढ़ती महंगाई में सिर्फ सैलरी के दम पर घर चलाना मुश्किल होता है. घर के खर्च के अलावा और कई खर्च ऐसे होते हैं जो बिन बताए आते हैं. ऐसे में जरूरत है कुछ एक्सट्रा इनकम की. अभी के समय में महिलाएं भी अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं। वह भी चाहते हैं कि हम खुद का एक स्टार्टअप करें। खुद के छोटे-मोटे व्यवसाय करें। नौकरियों से तो अच्छा है कि अपना खुद का व्यवसाय करना। यही चीजें देखकर हमने महिलाओं के लिए घर बैठे काम लेकर आए हैं। जिसे करके महिलाएं सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनेंगे।

 

ये भी पढ़े- टाइगर श्रॉफ के हमशक्ल, वही बॉडी, वही लुक्स, फोटोज देख यकीन कर पाना मुश्किल

Digital Marketing करके महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकते है

Business Idea: महिलाओं के लिए यह एक शानदार अवसर है, क्योंकि अभी के समय में महिलाओं को इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप आदि सोशल प्लेटफॉर्म चलाना अच्छी तरह से आता है। आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं। सर्टिफिकेट मिल जाने के उपरांत आप डिजिटल मार्केटिंग का काम घर बैठे कर सकते हैं। बहुत सारी वेबसाइट कंपनियां है जो डिजिटल मार्केटिंग का जॉब उपलब्ध करते हैं। आप एक बार रजिस्ट्रेशन पूरा कर ले उसके बाद आप डिजिटल मार्केटिंग का काम बड़े आसानी से कर सकते हैं तथा हजारों रुपए की आमदनी कर सकते हैं।

Homemade Products सेल कर कमाएं हजारों में

होम मेड प्रोडक्ट की डिमांड लगभग पूरी दुनिया में बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है। होममेड प्रोडक्ट्स भारतीय महिलाओं का पुराने जमाने से चली आ रही बिजनेस है। पहले Homemade प्रोडक्ट्स को सेल करने में कई परेशानीयों का सामना करनी पड़ती थी। लेकिन अब तो इंटरनेट का जमाना आ गया है। मौजूदा समय में अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, Myntra आदि ईकॉमर्स वेबसाइट आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं। आप अपने होममेड प्रोडक्ट को ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से बड़े ही आसानी से सेल करवा सकते हैं तथा 40 से ₹50000 के महीने की आमदनी कर सकते है।

Online survey से हजारों कमाएं

भारतीय महिलाओं के लिए यह एक अच्छा व्यवसाय है। इसमें आपको कुछ खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है। बस, आपके पास एक स्मार्टफोन होनी चाहिए। भारत में वैसे गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी एप्लीकेशन है। उनमें से एक है, ऑनलाइन सर्वे एप्लीकेशन जो ऑनलाइन के माध्यम से सर्वेयर को बहाल करते हैं। आप मोबाइल के जरिए इन एप्लीकेशनो के माध्यम से ऑनलाइन सर्वे का काम कर सकते हैं। खास बात यह है कि यह बिजनेस Part Time या Full-Time दोनों दोनो रूपों में उपलब्ध है। इन एप्लीकेशन के जरिए महिलाएं अच्छी खासी अर्निंग कर सकती है।

ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग

ऑनलाइन के माध्यम से Graphic Designing का काम करके घर बैठे पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब कर सकते हैं।

हमारी युवा महिला साथी ग्राफिक डिजाइन का काम करके घर बैठे ही सिर्फ मोबाइल के जरिए अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

उपकरण और सॉफ्टवेयर की तैयारी: एक कंप्यूटर और अच्छे ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है, जैसे Adobe Photoshop, Illustrator, या CorelDRAW. यह सॉफ्टवेयर आपको उच्च-रेजोल्यूशन ग्राफिक डिजाइन बनाने में मदद करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपके पास इन सॉफ्टवेयर का लाइसेंस या सदस्यता है।

कौशल का विकास: अच्छे ग्राफिक डिजाइन बनाने के लिए अपने कौशल को बढ़ावा दें। यदि आपको नए कौशल की आवश्यकता है, तो आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल, कोर्स, या वीडियो सीख सकते हैं। आपके क्षेत्र में बाजार को अच्छी तरह समझना भी महत्वपूर्ण है। इनके माध्यम से आप अच्छी खासी अर्निंग कर सकती हैं।

Podcasting से होगी जबरदस्त कमाई

महिलाओं के आवाज में एक मीठी कसीश होती हैं। यही वजह है कि अधिकतर पॉडकास्टिंग कंपनियां पॉडकास्ट के लिए महिलाओं का चयन करते हैं। चूंकि महिलाओं को बातें करना अत्यधिक पसंद होती है और यही कारण है कि पॉडकास्टिंग महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट अवसरों में से एक हैं। इस काम को अवसर में बदलकर आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं। पॉडकास्टिंग कैसे करें वह मैं आपको आगे बता रहा हूं।

ऐसे करें पॉडकास्टिंग

पॉडकास्टिंग करने के लिए निम्नलिखित संकेतों का पालन करें: कॉन्सेप्ट और टॉपिक का चुनाव करें:, अपने पॉडकास्ट के लिए एक रुचिकर और महत्वपूर्ण टॉपिक का चयन करें। विचारशीलता, आपके निश्चित लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए एक नए और विशेष पॉडकास्ट टॉपिक को अपनाएं।

आवाज और सामग्री का निर्माण:, अपने पॉडकास्ट के लिए अच्छी आवाज और ध्यान देने वाली सामग्री तैयार करें। एक अच्छी और शुद्ध ध्वनि रिकॉर्ड करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले माइक्रोफ़ोन और ध्वनि संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।

संपादन करें:, आपके पॉडकास्ट को आकर्षक बनाने के लिए संपादन करें। संपादन में आप संगीत, संकेतक आवाज, संक्षिप्त करने, संगीत या विज्ञापन जोड़ने, तालिका या संकेत शामिल करने, और सामग्री की साफ़-सुथरी करने का उपयोग कर सकते हैं।

आप अपने पॉडकास्टिंग के वीडियो या ऑडियो कॉपी पॉडकास्टिंग कंपनियों को देकर इस काम को कर सकते हैं। यह काम प्रोफेशनल काम है। इस काम को आप प्रोफेशनल तरीकों से कर सकते हैं। तथा अपनी एक अलग पहचान बना सकतीं हैं।

ट्रांसलेटर का काम करके मोटी रकम कमाई जा सकती है।

भारतीय महिलाएं पढ़े-लिखे तथा समझदार होते हैं। उन्हें अगर किसी काम को करने के लिए कह दिया जाए तो वह मन लगाकर उस काम को बगैर पूरा किए हुए हटने वालों में से नहीं है। अभी के समय में ट्रांसलेटर से संबंधित अनेक जॉब उपलब्ध है। अगर महिलाएं चाहे तो इस जॉब को अपना कैरियर बना सकते हैं। ऑनलाइन के ऐसे बहुत सारे माध्यम है जिसमें ट्रांसलेटर संबंधित काम दिया जाता है। बड़े-बड़े कंपनियां ट्रांसलेटर संबंधित काम को नहीं रहने पर उनकी माइटिंग स्थगित हो जाती है। यही कारण है कि अभी के समय में ट्रांसलेटर का अधिक डिमांड है। इस काम को करके आप अच्छी इनकम अर्जित कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़े- Infinix Note 30 VIP हुआ लॉन्च, 12GB रैम, 108MP कैमरा, जाने कीमत और फ़ीचर्स

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.