माधुरी दीक्षित ने खोला अपने सुंदर-काले बालों का राज, ये तेल है पतले बालों को मोटा बनाने का प्रभावी घरेलू नुस्खा

बालों का पतला होना (Hair Thinning) एक ऐसी समस्या है जो आपके लुक को पूरी तरह बिगाड़ सकती है. खासतौर पर बालों का पतला होना आपके आत्मविश्वास को भी कम करता है. हर किसी को सुंदर और घुंघराले बाल अच्छे लगते हैं। जब बालों की बात आती है, तो बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित के खूबसूरत बालों का राज हर कोई जानना चाहता है। एक इंटरव्यू में माधुरी ने खुद अपने बालों से जुड़े देखभाल के टिप्स शेयर किए। माधुरी की ग्लोइंग स्किन के साथ ही उनके बाल भी उतने ही चमकते नजर आते हैं।

 

ये भी पढ़े- Business Idea : इन ऑनलाइन बिजनेस से घर बैठे महिलाएं कमाएं 30 से 40 हजार

उनके फैंस न केवल उनकी सुंदरता बल्कि खूबसूरत बालों के भी दीवाने हैं। माधुरी ने बताया कि उनके चमकते बालों का राज है तेल। वह ऑलिव ऑयल और अरंडी के तेल को समान मात्रा में मिलाकर अपने बालों में मसाज करती है। उन्होंने बालों की देखभाल से जुड़े और भी कई टिप्स दिए। आइए जानते हैं।

हेल्दी डाइट लें

बालों को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। इससे शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और बाल घने और मजबूत होते हैं।

ऑयल मसाज करें

माधुरी दीक्षित की तरह हफ्ते में एक बार बालों में ऑलिव ऑयल और अरंडी के तेल से मसाज करें। तेल लगाने से पहले बालों में शैंपू कर लें, ताकि स्कैल्प में जमा गंदगी, रूसी और ऑयल बाहर निकल जाए। बालों में तेल से मसाज करने के बाद शैंपू, कंडीशनर और सीरम का इस्तेमाल करें।

गीले बालों का रखें ख्याल

यदि आप बाहर जाने से ठीक पहले शैंपू करते हैं, तो अधिक सावधानी से ब्रश करें। गीले बालों की देखभाल के साथ कंघी करना बहुत जरूरी है अन्यथा आपके बाल तेजी से टूट सकते हैं।

ट्रिम कराएं

लंबे बाल हर किसी को अच्छे लगते हैं। लेकिन बालों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित अंतराल पर इन्हें ट्रिम कराएं। बाल टूटने के कारण अक्सर ये खराब हो जाते हैं। ट्रिमिंग के दौरान अनहेल्दी बाल बाहर निकल आते हैं।

​टूटते बालों की अनदेखी न करें

रिपोर्ट के अनुसार, यदि रोजाना आपके 100-150 बाल टूटते हैं, तो अधिक चिंता की बात नहीं है। लेकिन अगर इससे अधिक बाल टूटते हैं, तो बिना देर किए डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

​हेल्दी बालों के लिए घर पर ऐसे तैयार करें मास्क और ऑयल

शहद, अंडा और सेब का सिरका

यदि आपके बाल उलझे और कमजोर नजर आते हैं, तो यह हेयर मास्क आपके लिए परफेक्ट है। शहद, अंडा और सेब के सिरके को अच्छी तरह मिलाएं और स्कैल्प, रूट एवं बालों में लगाएं। 30 से40 मिनट बाद बालों में शैंपू कर लें।

​बेसन और ऑलिव ऑयल

अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो बेशक यह रेसिपी आपके लिए ही है। बेसन में ऑलिव ऑयल मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इसके बाद शैंपू और कंडीशनर करें।

 

ये भी पढ़े- बच्चों के लिए निवेश प्लान, इन 5 म्‍यूचुअल फंड्स में करें इनवेस्‍ट मिलेगा करोड़ों का रिटर्न

केला और नारियल तेल

आमतौर पर अलग-अलग हेयर स्टाइल बनाने और बालों को रंगने से बाल डैमेज हो जाते हैं। इन्हें स्वस्थ रखने के लिए केला, नारियल तेल, ग्लिसरीन और शहद को मिलाकर मास्क तैयार करें। इसे अपने बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

इन सभी उपायों और हेयर केयर टिप्स को आजमाकर, बेशक आप माधुरी दीक्षित के जैसे स्वस्थ और चमकदार बाल पा सकती हैं।

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.