कोरोना के नए वेरियंट की देश में दस्तक, इस राज्य में मास्क जरूरी, केंद्र ने जारी की नई गाइडलाइन्स

New variant of Corona JN1 : बीते कई महीनों से चीन में कोविड (covid) का नए वैरिएंट JN.1 फैलने की खबरें आ रही थी। लेकिन JN.1 सब-वैरिएंट भारत में भी दस्तक दे चुका है। अब भारत के तमाम राज्यों में इससे होने वाले इन्फेक्शन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।कोरोना महामारी से अभी देश पूरी तरह से उबर भी नहीं पाया था कि अब इसके नए सब वेरियंट जेएन.1 ने दस्तक दे दी. कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से देश के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं. कोरोना के नए वेरियंट जेएन.1 के कुल 21 मामले सामने आ चुके हैं और धीरे-धीरे ये बढ़ते ही जा रहे हैं. इस वजह से अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नियम बना दिए गए हैं. कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला लिया है. प्रशासन ने एक बार फिर से मास्क लगाने हिदायत दी और लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाके में मास्क पहनने की सलाह दी है. साथ ही भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की हिदायत भी दी है.

 

ये भी पढ़ें-सर्दियों में करे इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन, हड्डियों होंगी लोहे जैसीं मजबूत

 

कर्नाटक में महामारी के कारण दो और लोगों की मौत

कर्नाटक में कोविड-19 के 20 नए मामले सामने आए है और इस महामारी के कारण दो और लोगों की मौत हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार (20 दिसंबर) को एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी. बुलेटिन के मुताबिक, बेंगलुरु में 16 दिसंबर को 44 साल के एक मरीज की मौत हुई जबकि 17 दिसंबर को 76 साल एक मरीज ने दम तोड़ दिया. उनमें से एक मरीज में बीमारी के लक्षण नहीं थे जबकि दूसरे मरीज को सांस लेने में समस्या थी.

 

दिल्ली संक्रमण से निपटने को तैयार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस का नया उप-स्वरूप जेएन.1 संक्रामक है लेकिन इसके लक्षण हल्के हैं और राष्ट्रीय राजधानी सरकार इससे निपटने के लिए पूरी तरह से सतर्क और तैयार है. देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बीच अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार जीनोम अनुक्रमण की निगरानी बढ़ाएगी.

 

राजस्थान में क्या है तैयारी?

देश में कई जगह कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद राज्य में चिकित्सा विभाग को सतर्कता बरतने और एहतियातन आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए गए हैं. अधिकारियों के अनुसार, जैसलमेर में कोरोना वायरस संक्रमण के दो मामले सामने आए हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की. इसमें उन्होंने कोरोना प्रबंधन के लिए चिकित्सा शिक्षा आयुक्त शिवप्रसाद नकाते की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कमेटी गठित करते हुए ‘ग्रेडेड रिस्पांस सिस्टम’ (मामलों की संख्या के अनुसार चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता) तैयार किए जाने के निर्देश दिए हैं, ताकि आवश्यकता होने पर रोगियों को तत्काल आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें.

 

हु ने क्या कहा?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है. डब्यूएचओ ने साथ ही कहा कि इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरा नहीं है. विश्व स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि 2020 के आखिरी में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करने वाले स्वरूपों के सामने आने से बाद से डब्ल्यूएचओ ने हल्के स्वरूप को ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ और गंभीर स्वरूप को ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ के रूप में वर्गीकृत करना शुरू किया है.

 

ये भी पढ़ें-धूप में कुछ देर बैठने से दूर होते हैं शरीर के कई समस्याएं, इस समय की धूप लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद

By saurabh

Saurabh is a writer for TheGyanBox.com with many years of writing experience. Saurabh is an amazing writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Saurabh is one of the best in his team of writers.